Type Here to Get Search Results !

Rich Dad Poor Dad Book Summary in Hindi

"“You’re only poor if you give up. The most important thing is that you did something. Most people only talk and dream of getting rich. You’ve done something.” ― Robert T. Kiyosaki, Rich Dad, Poor Dad
(caps)Rich Dad Poor Dad Book Summary in Hindi, "Rich Dad Poor Dad" एक लोकप्रिय सेल्फ हेल्प किताब है जो Robert Kiyosaki ने लिखी है। यह किताब वित्तीय साक्षरता और धन बनाने पर ध्यान केंद्रित करती है। इस किताब का हिंदी अनुवाद उपलब्ध है और यह आपको वित्तीय साक्षरता और धन बनाने के बारे में जानकारी प्रदान करती है। चलिए, इस किताब के कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में जानते हैं।
Rich Dad Poor Dad Book Summary in Hindi






Table of Content (toc)

Rich Dad Poor Dad Book Summary in Hindi

1.      वसूली करने की जगह वित्तीय शिक्षा लें

Robert Kiyosaki कहते हैं कि हमारे शिक्षा प्रणाली में हमारा ध्यान केवल वसूली पर होता है, कि वित्तीय साक्षरता पर। इसलिए, यह हमें वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करने में मदद नहीं करता है। इसलिए, हमें वित्तीय शिक्षा का ध्यान देना चाहिए।

ज्यादातर लोग वित्तीय दृष्टि से इसलिए नहीं जीत पाते, क्योंकि पैसे गंवाने का दर्द अमीर बनने की ख़ुशी से कहीं ज्यादा होता है।
Book Quotes Rich Dad Poor Dad संसार में अक्सर चतुर नहीं, साहसी लोग आगे बढ़ते हैं। Book Quotes Rich Dad Poor Dad

2.      एक अमीर पिता और एक गरीब पिता की कहानी

इस किताब में Robert Kiyosaki अपने बचपन के अनुभवों के बारे में बताते हैं, जहाँ उन्हें एक अमीर दोस्त के पिता से वित्तीय साक्षरता और धन बनाने के बारे में सीखने का मौका मिला। जबकि उनके खुद के पिता की वित्तीय स्थिति बेहतर नहीं थी। यह किताब दोनों पिताओं के भीतर के विभिन्न मानसिकताओं और उनके वित्तीय विचारों के बीच एक तुलनात्मक अध्ययन है।
असफलता विजेताओं को प्रेरित करती है, और असफलता पराजितों के हौंसले पस्त कर देती है।

3.      वित्तीय स्वतंत्रता का महत्व

यह किताब वित्तीय स्वतंत्रता के महत्व को समझाती है। रिच डैड के अनुसार, वित्तीय स्वतंत्रता हमें आज के चुनौतीपूर्ण और अनिश्चित कारोबार में सफलता हासिल करने में मदद करती है।

“In school we learn that mistakes are bad, and we are punished for making them. Yet, if you look at the way humans are designed to learn, we learn by making mistakes. We learn to walk by falling down. If we never fell down, we would never walk.” ― Robert T. Kiyosaki, Rich Dad, Poor Dad

4.  एक उत्तरदायी व्यवसाय का निर्माण

Robert Kiyosaki कहते हैं कि हमें अपने व्यवसाय को ऐसे ढंग से निर्माण करना चाहिए जिससे हम उत्तरदायित्व के साथ अपना काम कर सकें। इसके लिए हमें अपने व्यवसाय के लिए वित्तीय और व्यवसायिक स्वतंत्रता का ध्यान रखना चाहिए।

बेहतरीन अवसर आंखों से नहीं दिखते, वो तो दिमाग से देखे जाते हैं।
Rich Dad Poor Dad Book Quotes
Rich Dad Poor Dad Book Quotes

5.  धन का उपयोग

इस किताब में Robert Kiyosaki ने धन का सही उपयोग करने की महत्वता को भी बताया है। उन्होंने बताया है कि धन को निवेश करने के लिए अच्छे स्थानों का चयन करना चाहिए, जो हमें लाभ देंगे। इसके अलावा, हमें धन का सही उपयोग करने के लिए नियम भी अपनाने चाहिए, जैसे कि निवेश के लिए बचत और निवेश के लिए उचित योजना बनाना।

 6.   शिक्षा की महत्वता

Robert Kiyosaki कहते हैं कि शिक्षा व्यक्ति की सफलता के लिए एक अहम अंग है। उन्होंने बताया है कि शिक्षा व्यक्ति को वित्तीय और व्यवसायिक अवसरों को समझने और उनसे फायदा उठाने की क्षमता प्रदान करती है।

““Winners are not afraid of losing. But losers are. Failure is part of the process of success. People who avoid failure also avoid success.” ― Robert T. Kiyosaki, Rich Dad, Poor Dad

7.  निवेश करना सीखें

इस किताब में Robert Kiyosaki ने निवेश करने के लिए सटीक रणनीति और तरीकों के बारे में भी बताया है। वे समझाते हैं कि निवेश करने के लिए हमें विभिन्न विकल्पों को जानना और उनमें से सही चुनाव करना चाहिए।

 8.   अपनी वित्तीय स्थिति का निरीक्षण

Robert Kiyosaki कहते हैं कि हमें अपनी वित्तीय स्थिति का निरीक्षण करना चाहिए। हमें अपने वित्तीय लक्ष्यों का निर्धारण करना चाहिए और उन्हें हासिल करने के लिए उचित रणनीतियों का चयन करना चाहिए।

इस तरह से, Rich Dad Poor Dad एक व्यक्ति के वित्तीय स्वतंत्रता, निवेश के महत्व, अपनी वित्तीय स्थिति का निरीक्षण करने, धन के लिए सही मानसिकता, अच्छी शिक्षा का महत्व और सही निवेश के बारे में बताती है। इस किताब में दिए गए उपदेश व्यक्ति को धन कमाने, बचाने और निवेश करने की सही दिशा में आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं।

 अंत में, Rich Dad Poor Dad एक महत्वपूर्ण पुस्तक है जो वित्तीय स्वतंत्रता और आर्थिक स्वावलंबन की महत्ता पर ध्यान केंद्रित करती है। यह आपको धन संबंधी निर्णयों के लिए सही मानसिकता और समझ प्रदान कर सकती है।

Rich Dad Poor Dad Story in Hindi

"Rich Dad Poor Dad" की कहानी रॉबर्ट कियोसाकी की लेखनी है जो एक स्वयंसेवक लेखक, वक्ता और व्यवसायी है। यह किताब अमेरिका में सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबों में से एक है। इस किताब में रॉबर्ट कियोसाकी ने अपनी अपनी जीवन की कहानी बताई है जहाँ उन्होंने अपने दो पिताओं की तुलना की है।

  1. एक पिता धनवान होता है, जिसे वह अपना "Rich Dad" कहता है,
  2. जबकि दूसरा पिता गरीब होता है जिसे वह अपना "Poor Dad" कहता है। 

 "Rich Dad Poor Dad" की कहानी में यह बताया गया है कि धन कमाने के लिए शिक्षा जरूरी होती है लेकिन उससे अधिक महत्वपूर्ण चीजें होती हैं जैसे कि वित्तीय शिक्षा, निवेश करने की कला और व्यवसाय की जानकारी।

इस किताब में बताया गया है कि व्यवसाय बनाने के लिए लोगों को सोचना चाहिए कि कैसे वे एक समान्तर वित्तीय समूह बना सकते हैं जो उन्हें अधिक धन कमाने की सहायता करेंगे। 

इस किताब में रॉबर्ट कियोसाकी ने व्यवसाय बनाने की सही तकनीक बताई है जो लोगोंको धन कमाने में मदद करेगी। उन्होंने अपनी जीवन अनुभवों से यह दर्शाया है कि धनवान लोगों की सोच कैसी होती है और वे कैसे निवेश करते हैं। 

  1.  इस किताब में रॉबर्ट कियोसाकी ने अपने विचारों को बताया है कि कैसे वह अपनी फिनेंशियल स्टेटस को सुधारने के लिए सोचते हैं और वह कैसे अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करते हैं। 
  2. इस किताब में बताया गया है कि आप अपने आप को कैसे बनाएं ताकि आप अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकें। 
  3. इस किताब में रॉबर्ट कियोसाकी ने विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की है जैसे कि निवेश, वित्तीय स्वास्थ्य, व्यवसाय, नौकरी, इत्यादि। 

इस किताब को पढ़ने से आप अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए जरूरी ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। "Rich Dad Poor Dad" की कहानी आपको यह सिखाती है कि कैसे आप अपने वित्तीय स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं और कैसे आप अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं।

Rich Dad Poor Dad Book Information


लेखक/Authorरॉबर्ट कियोसाकी/Robert Kiyosaki
प्रकाशक/PublisherPlata Publishing House
मूल भाषा/Original LanguageEnglish
मूल शीर्षक/Original TitleRich Dad Poor Dad
हिंदी अनुवाद शीर्षक/Hindi Translate Languageरिच डैड पुअर डैड
श्रेणी/GenrePersonal Finance/Self-Help
ISBN978-81-86775-9
हिंदी में खरीदने के लिएयहां क्लिक करें
Book from Same Authorयहां क्लिक करें
Blog Post TitleRich Dad Poor Dad Book Summary in Hindi

Rich Dad Poor Dad Book Introduction

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area