Type Here to Get Search Results !

Cashflow quadrant book summary in hindi

Cashflow quadrant book summary in hindi


(caps)कै शफ्लो क्वाड्रेंट एक बेहद महत्वपूर्ण किताब है जिसे रॉबर्ट कियोसाकी ने लिखा है। यह किताब आपको वित्तीय स्वतंत्रता और सफलता के सूत्र बताती है। इस किताब के चार पक्ष होते हैं - एंप्लोयी, सेल्फ एंप्लोयड, बिजनेस और इन्वेस्टर।


cashflow quadrant book summary in hindi


Table of Content (toc)


पहला पक्ष 'एंप्लोयी' होता है जो लोगों को नौकरी के लिए उत्तेजित करता है। दूसरा पक्ष 'सेल्फ एंप्लोयड' होता है जिसमें लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं। तीसरा पक्ष 'बिजनेस' होता है जिसमें लोग एक बड़े व्यवसाय के मालिक होते हैं। चौथा पक्ष 'इन्वेस्टर' होता है जिसमें लोग अपने पैसे को निवेश करते हैं ताकि उन्हें अधिक धन कमाने का मौका मिले।


यह किताब आपको अपने सपनों को साकार करने के लिए आवश्यक चरणों के बारे में बताती है। यह आपको अपने व्यवसाय के लिए सही तरीके से सोचने और अपनी वित्तीय स्थिति को सुधारने के लिए महत्वपूर्ण ज्ञान प्रदान करती है।


इस किताब में रॉबर्ट कियोसाकी ने अपनी किताब में यह भी बताया है कि व्यवसाय करने से पहले आपको खुद को सही तरीके से तैयार करना होगा। आपको अपनी सोच, विचार और कार्यक्षमता को बदलने की आवश्यकता होगी।


इस किताब में बताया गया है कि सफल व्यवसायी लोग धन नहीं बल्कि सोच बदलते हैं। यह किताब आपको यह बताती है कि आप अपनी सोच और विचार को कैसे बदल सकते हैं ताकि आप भी एक सफल व्यवसायी बन सकें।


इस किताब में आपको वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए कुछ अहम टिप्स दिए गए हैं। इस किताब में बताया गया है कि कैसे आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं और कैसे आप अपनी आय और व्यय को संतुलित रख सकते हैं।

Cashflow quadrant book summary in hindi


इस किताब में बताया गया है कि कैसे आप इंटरनेट का उपयोग करके वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त कर सकते हैं। यह किताब आपको बताती है कि कैसे आप ऑनलाइन व्यवसाय कर सकते हैं और कैसे आप इंटरनेट के जरिए पैसे कमा सकते हैं।


इस किताब में यह भी बताया गया है कि कैसे आप अपने संचयों को बढ़ा सकते हैं और कैसे आप अपनी आर्थिक संभावनाओं को सुधार सकते हैं।


यह किताब आपको बताती है कि कैसे आप अपने व्यवसाय को बढ़ावा दे सकते हैं और कैसे आप अपने व्यवसाय को बड़ा कर सकते हैं। इस किताब में बताया गया है कि कैसे आप अपने व्यवसाय को स्थायी रूप से सफल बना सकते हैं।


अगर आप भी अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार चाहते हैं और अपनी आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस किताब को ज़रूर पढ़ना चाहिए। यह आपकी सोच और विचार को बदलने में मदद करेगी और आपको सफलता की ओर ले जाएगी।


इस किताब का अनुवाद हिंदी में भी उपलब्ध है जो आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करने की योजना बना सकते हैं।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area